How To File Tdr In Irctc Hindi | How To File Tdr In Irctc App


TDR (टिकट जमा रसीद) नियम

TDR (IRCTC / Indian Railway Refund) क्या है?

TDR (टिकट जमा रसीद) भारतीय रेलवे (IRCTC) से बुक किए गए टिकट के लिए रिफंड का दावा करने की प्रक्रिया है। धनवापसी प्रक्रिया में कम से कम 60 दिन और अधिक लगेंगे।


जब मैं टीडीआर जमा कर सकता हूं?

रेलवे रिफंड नियमों के अनुसार TDR फाइलिंग कारण और वापसी योग्यता


ट्रेन रद्द

यदि ट्रेन रद्द हो जाती है, तो पूर्ण रिफंड को उसी खाते में स्वचालित रूप से संसाधित किया जाएगा जिसके माध्यम से बुकिंग के समय भुगतान किया गया था।


ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट हुई और पैसेंजर ने यात्रा नहीं की।

पूर्ण वापसी का लाभ उठाने के लिए ट्रेन के वास्तविक प्रस्थान से पहले टीडीआर दायर किया जाएगा


किराए में अंतर का मामला उचित कोच में अटैच नहीं है और यात्री को निम्न श्रेणी में यात्रा करना पड़ता है

प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख (प्रमाण पत्र जारी करने के दिन को छोड़कर) और टिकट जाँच करने वाले कर्मचारियों द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (जीसी / ईएफटी) के 2 दिन के भीतर टीडीआर आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


एसी विफलता।

TDR को यात्री के गंतव्य पर ट्रेन के वास्तविक आगमन के 20 घंटे के भीतर दायर किया जाएगा और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFT) आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


अतिरिक्त किराया टीटीई द्वारा लगाया गया

TDR को यात्री के गंतव्य पर ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक दर्ज किया जाएगा और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFT) आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


पार्टी आंशिक रूप से यात्रा की।

TDR को यात्री के गंतव्य पर ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक दर्ज किया जाएगा और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFT) आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


पैसेंजर ने यात्रा नहीं की।

टिकट का कोई भी रिफंड टिकट पर स्वीकार्य नहीं होगा, अगर ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक टिकट रद्द नहीं किया जाता है या TDR ऑनलाइन दर्ज नहीं किया जाता है। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक टिकट रद्द न किए जाने या ऑनलाइन टीडीआर दर्ज नहीं किए जाने की स्थिति में आरएसी टिकटों पर किराया का कोई वापसी स्वीकार्य नहीं होगा।


ट्रेन डायवर्ट की गई और पैसेंजर ने यात्रा नहीं की।

यात्री के बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन के प्रस्थान के 72 घंटे तक का टीडीआर दर्ज किया जाएगा।


ट्रेन डायवर्टेड और ट्रेन टचिंग बोर्डिंग स्टेशन नहीं।

यात्री के बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन के प्रस्थान के 72 घंटे तक का टीडीआर दर्ज किया जाएगा।


ट्रेन डायवर्टेड और ट्रेन टचिंग डेस्टिनेशन स्टेशन नहीं।

यात्री के बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन के प्रस्थान के 72 घंटे तक का टीडीआर दर्ज किया जाएगा।



यात्री चार्ट तैयारी के बाद आरएसी में टिकट के कारण यात्रा नहीं की।

ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक टिकट रद्द न किए जाने या ऑनलाइन टीडीआर दर्ज नहीं किए जाने की स्थिति में आरएसी टिकटों पर किराया का कोई वापसी स्वीकार्य नहीं होगा।


ट्रेन समाप्त गंतव्य की छोटी।

यात्री के गंतव्य पर ट्रेन के आने के 72 घंटे तक का टीडीआर दर्ज किया जाएगा और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (जीसी / ईएफटी) आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


पार्टी ने आंशिक रूप से पुष्टि की / प्रतीक्षा की गई और प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों ने यात्रा नहीं की।

TDR को यात्री के गंतव्य पर ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक दर्ज किया जाएगा और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFT) आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


पार्टी आंशिक रूप से पुष्टि की गई / प्रतीक्षा की गई और सभी यात्रियों ने यात्रा नहीं की।

आरक्षित / आरएसी / प्रतीक्षा सूची में कोई वापसी नहीं दी जाएगी यदि यह ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले टीडीआर दायर किया गया हो।


पार्टी रद्द नहीं कर सकती क्योंकि चार्ट मूल या पूर्व दूरस्थ स्थान पर तैयार किया गया था।

टिकट का कोई भी रिफंड टिकट पर स्वीकार्य नहीं होगा, अगर ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक टिकट रद्द नहीं किया जाता है या TDR ऑनलाइन दर्ज नहीं किया जाता है। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक टिकट रद्द न किए जाने या ऑनलाइन टीडीआर दर्ज नहीं किए जाने की स्थिति में आरएसी टिकटों पर किराया का कोई वापसी स्वीकार्य नहीं होगा।


चार्ट तैयार होने के बाद प्रतीक्षित / भाग प्रतीक्षा सूची / आरएसी से पुष्टि की गई आरक्षण स्थिति में परिवर्तन।

ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले आरएसी टिकट या प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर कोई वापसी नहीं दी जाएगी।


चार्टिंग के बाद कोई कमरा उपलब्ध नहीं कराया गया।

यात्रियों के बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन के वास्तविक प्रस्थान के 3 घंटे के भीतर TDR दर्ज किया जाएगा।


पैसेंजर का लोअर क्लास में सफर का अंतर।

प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख के 2 दिनों के भीतर (प्रमाण पत्र जारी करने के दिन को छोड़कर) और टिकट जाँच स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (जीसी / ईएफटी) के भीतर टीडीआर को आईआरसीटीसी को डाक के माध्यम से भेजा जाना है।


कृपया ध्यान दें कि स्वीकृति / अस्वीकृति या रिफंड की राशि के बारे में निर्णय संबंधित रेलवे द्वारा भारतीय रेलवे के मौजूदा रिफंड नियमों के अनुसार लिया जाएगा न कि आईआरसीटीसी द्वारा।


मैं IRTCTC के माध्यम से बुक किए गए ट्रेन टिकट के लिए TDR कैसे दर्ज करूँ?

TDR फाइलिंग विवरण:


अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें।

बुक टिकट इतिहास पर क्लिक करें।

उन टिकटों की सूची जहां यात्रा की तारीख समाप्त हो गई है।

PNR चुनें जिसके लिए TDR फाइल करना है और "File TDR" बटन पर क्लिक करें।

TDR रिफंड का दावा करने के लिए टिकट के विवरण से यात्री का नाम चुनें।

कारण फ़ॉर्म सूची बॉक्स का चयन करें या यदि आप दूसरों का चयन करते हैं तो कारण लिखें।

सबमिट बटन पर क्लिक करें।

यदि चयनित "अन्य" विकल्प नया पाठ बॉक्स खुलेगा।

ग्राहक कारण का विवरण भर सकते हैं और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

TDR दाखिल करने के लिए पुष्टिकरण दिखाया जाएगा।

यदि विवरण की पुष्टि की जाती है, तो चेतावनी विंडो में "ओके" पर क्लिक करें।

आपका टीडीआर सफलतापूर्वक दाखिल किया गया है।

टीडीआर एंट्री कन्फर्मेशन पेज पर पीएनआर नंबर, ट्रांजेक्शन आईडी, रेफरेंस नंबर, टीडीआर स्टेटस, रीज़न लिखा होगा।

मैं Paytm / Makemytrip / Cleartrip / Yatra के माध्यम से बुक किए गए टिकटों के लिए TDR कैसे दर्ज करूं?

जब आपका ट्रेन टिकट Paytm / Makemytrip / Cleartrip / Yatra के माध्यम से बुक किया जाता है, तो आप इन प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं।


अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें।

बुक टिकट इतिहास पर क्लिक करें।

उन टिकटों की सूची जहां यात्रा की तारीख समाप्त हो गई है।

PNR चुनें जिसके लिए TDR फाइल करना है और "File TDR" बटन पर क्लिक करें।

TDR रिफंड का दावा करने के लिए टिकट के विवरण से यात्री का नाम चुनें।

कारण फ़ॉर्म सूची बॉक्स का चयन करें या यदि आप दूसरों का चयन करते हैं तो कारण लिखें।

सबमिट बटन पर क्लिक करें।

यदि चयनित "अन्य" विकल्प नया पाठ बॉक्स खुलेगा।

ग्राहक कारण का विवरण भर सकते हैं और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

TDR दाखिल करने के लिए पुष्टिकरण दिखाया जाएगा।

यदि विवरण की पुष्टि की जाती है, तो चेतावनी विंडो में "ओके" पर क्लिक करें।

आपका टीडीआर सफलतापूर्वक दाखिल किया गया है।

टीडीआर एंट्री कन्फर्मेशन पेज पर पीएनआर नंबर, ट्रांजेक्शन आईडी, रेफरेंस नंबर, टीडीआर स्टेटस, रीज़न लिखा होगा।

अगर रेलवे में TDR रिफंड योजना के तहत यात्री नहीं जाते हैं तो टिकट की कीमत का कितना प्रतिशत वापस किया जाता है?

यह उस कारण पर निर्भर करता है जो आपने टीडीआर के लिए दायर किया है। उदाहरण के लिए:


एक बार जब आपने "ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट हो गई और यात्री नहीं यात्रा की," के लिए एक टीडीआर दायर किया, लगभग 45 दिनों में वापस लौटा (आरक्षण लागत का पूर्ण वापसी)

एक बार जब आपने "टिकट को प्रतीक्षा सूची से आरएसी और यात्री यात्रा नहीं करने के लिए परिवर्तित कर दिया" के लिए एक टीडीआर दायर किया, तो 7 दिनों में रिफंड मिल गया (पूरा पैसा वापस कर दिया :-))

एक बार ट्रेन में टीटीई द्वारा प्रदान किए गए "एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है" के लिए, अभी भी मेरी वापसी (लगभग 1 वर्ष) की प्रतीक्षा कर रहा है।

मूल रूप से आपके टीडीआर एप्लिकेशन को जोनल मैनेजर की स्वीकृति की आवश्यकता होती है, यह आपके कारण के आधार पर समय में भिन्न होता है और हां कभी-कभी आपका टीडीआर खारिज भी हो जाता है।

'CR' का अर्थ है "क्लेम रिफंड" जिसका अर्थ है कि आप यात्रा नहीं की गई टिकट का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। आप समय-समय पर टीडीआर स्थिति पर वापस भी देख सकते हैं। यदि यह व्यवस्थापक स्वीकृत दिखाता है, तो इसका मतलब है कि आपका मामला IRCTC कॉर्पोरेट / IRCTC जोनल कार्यालय द्वारा अनुमोदित धनवापसी के लिए योग्य है।


मान लीजिए मैं संबंधित अधिकारियों से संपर्क नहीं कर पा रहा हूं, तो मैं क्या करूं?

असाधारण परिस्थितियों में आप निर्धारित यात्रा के दिन से 3 (तीन) दिनों के भीतर निकटतम प्रमुख स्टेशन से टिकट जमा रसीद (टीडीआर) प्राप्त कर सकते हैं। फिर आपको जोनल रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक (रिफंड) को निर्धारित प्रपत्र में एक आवेदन जमा करना होगा, जिसमें टिकट जमा रसीद जारी करने वाला स्टेशन है।


यह आवेदन आपकी यात्रा की तारीख से 10 (दस) दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए। धनवापसी अधिकारी, योग्यता के आधार पर मामले की जांच करेगा और यदि निर्णय लिया जाता है, तो धनवापसी आपको स्टेशन पे ऑर्डर (स्टेशन पर एन्कोडेड) या मनी ऑर्डर या क्रॉस चेक द्वारा भेजा जाएगा।


I-Ticket के मामले में टिकट जमा रसीद (TDR) नियम: -

आई-टिकट के लिए ऑनलाइन धनवापसी अनुरोध की अनुमति नहीं है।


ग्राहकों से अनुरोध है कि वे स्टेशन मास्टर के साथ आई-टिकट को सरेंडर करें और निर्धारित यात्रा की तारीख से 30 दिनों के भीतर टिकट जमा रसीद (टीडीआर) प्राप्त करें।
TDR की मूल प्रति संलग्न करके निम्नलिखित पते पर धनवापसी के लिए अपना दावा भेजें:
GGM (आईटी),
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लि।
पहली मंजिल, इंटरनेट टिकट केंद्र,
IRCA बिल्डिंग, स्टेट एंट्री रोड,
नई दिल्ली 110055।
रेलवे नियमों के अनुसार TDR रिफंड संसाधित किया जाएगा:
IRCTC रिफंड प्रक्रिया के लिए रेलवे को दावे को अग्रेषित करेगा और धनवापसी की धनराशि वापस उसी खाते में जमा की जाएगी जिसके माध्यम से संबंधित रेलवे से भुगतान प्राप्त करने के बाद भुगतान किया गया था।
IRCTC TDR रिफंड पाने में कितना समय लगता है?
टीडीआर रिफंड को एक्स्टेंट रेलवे नियमों के अनुसार संसाधित किया जाएगा। ट्रेन के प्रस्थान के 30 मिनट के भीतर या उससे पहले टीडीआर दर्ज किया जाना चाहिए। धनवापसी प्रक्रिया में कम से कम 60 दिन और अधिक लगेंगे। ई-टिकट रिफंड अनुरोध (चार्ट तैयारी के बाद) ऑनलाइन दायर किया जा सकता है।

ई-टिकट के मामले में टिकट जमा रसीद (TDR) नियम: -
ई-टिकट रिफंड अनुरोध (चार्ट तैयारी के बाद) ऑनलाइन दायर किया जा सकता है।
ग्राहकों से अनुरोध है कि वे आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की गई ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग और स्टेटस ट्रैकिंग सेवा का उपयोग करें। टीडीआर ऑनलाइन आईआरसीटीसी दाखिल करने के लिए "मेरे लेन-देन" मेनू के तहत बाएं पैनल में "फ़ाइल टीडीआर" लिंक का चयन करें, वापसी की प्रक्रिया के लिए चिंतित रेलवे को दावा अग्रेषित करेगा और धनवापसी की धनराशि इस भुगतान के माध्यम से उसी खाते में वापस जमा की जाएगी। संबंधित रेलवे से प्राप्त करने के बाद बनाया गया है। ई-टिकट के मामले में रिफंड जोनल रेलवे के रिफंड कार्यालय द्वारा संसाधित किया जाता है, जिसके अधिकार क्षेत्र में ट्रेन का गंतव्य स्टेशन पड़ता है।
एजेंट के लिए ऑनलाइन फ़ाइल टीडीआर विकल्प उपलब्ध नहीं है। यदि एजेंट के माध्यम से बुक किया गया टिकट रिफंड अनुरोध केवल एजेंट के माध्यम से भेजा जाना चाहिए।
जब भी एजेंटों को अपने ग्राहकों से ऐसा अनुरोध प्राप्त होता है, तो उन्हें निम्नलिखित विवरणों से युक्त etिकेट@irctc.co.in पर एक मेल भेजना पड़ता है।
टिकट विवरण:

IRCTC TDR फाइल करने में EFT डिटेल क्या है?
TTE द्वारा जारी अतिरिक्त किराया टिकट (EFT) (मूल रूप में) रिफंड के लिए दावा करना होगा। टीटीई-पूर्ण रिफंड द्वारा गलत तरीके से चार्ज किए जाने की स्थिति में मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक / रिफंड द्वारा दी जाएगी। TTE द्वारा जारी अतिरिक्त किराया टिकट (EFT) (मूल रूप में) रिफंड के लिए दावा करना होगा।

IRCTC TDR में CR पंजीकृत स्थिति क्या है?




PNR Number Transaction Id Train Number From To Date of Journey
1234567890 1000XXXXX 12345 NDLS BCT 01-Nov-2017
Passenger Details:

Sl No. Passenger Name Age Sex Reason for TDR
XX XXXXXX XXXXXX XX X XXXXXXXXXXXX

ऊपर से एक हिस्सा, एजेंट एक घोषणा पत्र देगा कि उसने ग्राहक से धनवापसी के लिए लिखित अनुरोध प्राप्त किया है। आईआरसीटीसी टीडीआर फाइल करेगा और रिफंड की प्रक्रिया को वापस करने के लिए कंसर्नड रेलवे के दावे को आगे बढ़ाएगा और रिफंड राशि का पैसा वापस एजेंटों के खाते में जमा किया जाएगा, जिसके माध्यम से संबंधित रेलवे से भुगतान प्राप्त करने के बाद भुगतान किया गया था।

एजेंट के लिए TDR फाइलिंग: -
IRCTC के अधिकृत एजेंट ऑनलाइन टीडीआर फाइल नहीं कर सकते हैं। उन्हें TDR दाखिल करने के लिए IRCTC को एक मेल भेजना होगा। जिन ग्राहकों को एजेंटों के माध्यम से खरीदे गए टिकटों के खिलाफ रिफंड का दावा करना है, उन्हें TDR फाइल करने के लिए संबंधित एजेंट के पास जाना चाहिए। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि रेलवे रेलवे रिफंड नियमों के अनुसार धनवापसी के मामले तय करता है। जैसा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि टीडीआर निर्धारित समय सीमा के भीतर दायर किए गए हैं।

जब भी एजेंट अपने ग्राहकों से इस तरह के अनुरोध प्राप्त करते हैं, तो उन्हें आईआरसीटीसी को नामित ई-मेल आईडी पर एक मेल भेजने की आवश्यकता होती है, जो आईआरसीटीसी द्वारा उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी के माध्यम से निर्धारित समय के भीतर निम्नलिखित विवरणों के साथ प्रदान किया जाता है। यदि नामांकित ईमेल आईडी के अलावा या पंजीकृत ई मेल आईडी के अलावा किसी अन्य पर टीडीआर अनुरोध प्राप्त होता है, तो आईआरसीटीसी उसी का मनोरंजन नहीं करेगा।

एजेंट ग्राहक से रिकॉर्ड के प्रयोजन के लिए रिफंड के लिए लिखित अनुरोध प्राप्त करेगा, जैसा कि ग्राहक ने रिफंड के लिए दावा किया है।

जिन मामलों में TDR दायर की जाती है, वे जोनल रेलवे द्वारा तय किए जाते हैं, जिसके अधिकार क्षेत्र में ट्रेन गंतव्य पर आती है। उक्त रेलवे से रिफंड राशि प्राप्त होने के बाद, रिफंड राशि एजेंट के उसी खाते में वापस भेज दी जाएगी जिसके माध्यम से भुगतान किया गया था।


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